Followers

Friday 16 August 2013

                    फेसबुक और मैं.

दोस्तों ! या तो मेरे ऑपरेट करने के तरीके में कोई कमी है या कोइ साज़िश मेरे खिलाफ़ चल रही है, जिसे मैं समझ नहीं पा रहा हूँ. फेसबुक मैंने ५ वर्ष पूर्व बनाया था, जो 16 जून' 13 तक सफलता पूर्वक चला. अचानक १७ जून'१३ को जब लोग इन किया तो लिखा हुआ आया " YOUR ACCOUNT HAS BEN TEMPORARILY SUSPENDED". फेसबुक ने आइडेन्टिटी वेरीफाई कराई .जो तकनीकी जानकारी कम होने से सफलता नहीं मिली. तदुपरांत एक के बाद एक -5 ऍफ़.बी. आई.डी. और बनाई औए धीरे -धीरे सभी बंद होती गयीं . आज अभी जब फेसबुक पर आया और लोग इन किया तो फिर वही - FB का रटा- रटाया फिर वाक्य दोहराया गया-PLEASE VERIFY YOUR IDENTITY. अंततः  मैं अब इस निष्कर्ष पर पहुंचा की लोग- मेरे ही कुछ अपने-ऍफ़.बी. टीम या अज्ञात कारणों से अब मैं ऍफ़.बी. नहीं चला पाउँगा. अतः भरी मन से ऍफ़.बी. को अलविदा कह रहा हूँ और मुझसे जुड़े सभी मित्रों-हमदर्दों-सहयोगियों का ह्रदय से आभारी हूँ, जिन्हों ने मुझे सराहा-प्रोत्साहित किया और हर क़दम पर मेरे साथ रहे.
फेसबुक से अलविदा कहते हुए आप सभी गूगल+ से जुड़े मित्रों से विनम्र अनुरोध है की वे अब मुझे नेरे ब्लॉग सृजन raghunathmisra.blogspot.in पर मिला करें और पढ़ा-पढाया करें और साथ ही अपने बहुमूल्य सुझावों/ प्रतिक्रियावों  से प्रोत्साहित किया करें.
साभिवादन-सादर-सप्रेम,
-डा. रघुनाथ मिश्र 'सहज'

No comments:

Post a Comment